PM मोदी की फैन हैं मुलायम की बहू अपर्णा, सिंगिंग का रखती हैं शाैक
-suyash mishra


file photo: aprna yadav 
लखनऊ: पीएम मोदी के गुणगान करने वाली मुलायम सिंह की छोटी वहू व प्रतीक यादव की पत्‍नी अपर्णा यादव को सपा ने विधानसभा चुनाव में कैंडीडेट बनाया है। वह इस बार राजधानी के कैंट इलाके से चुनाव लड़ेंगी।

    अपर्णा राजनीति से दूर अभी तक एक सोशल वर्कर के रूप में जानी जाती थीं, लेकिन पीएम के गुणगान के बाद से वह मीडिया में काफी चर्चित हो चुकी हैं। वह मुलायम के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्‍नी हैं जो कि राजनीति में कभी न आने की बात कह चुके हैं।
लोकसभा चुनाव के बाद जाहिर की थी मंसा
अपर्णा यादव ने लोकसभा चुनाव के बाद अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा जाहिर की थी। उन्होंने अगस्त 2014 में दिए एक इंटरव्यू में कहा था, मैं राजनीतिक विज्ञान की स्टूडेंट रही हूं और पति के बिजनेसमैन होने के बावजूद राजनीति में आ सकती हूं।’
मोदी की कर चुकी हैं तारीफ
अपर्णा यादव को बेबाक टिप्पणियों के लिए जाना जाता है। वह 2014 में पहली बार पीएम मोदी की स्वच्छता अभियान की तारीफ कर सुर्खियों में छा गई थीं। उन्होंने मोदी की तुलना महात्मा गांधी से कर दी थी। अपर्णा खुद को सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में पेश करती हैं।

अपर्णा ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल पॉलिटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। इससे पहले वह राजनीति से दूर थीं हालांकि वह अपने बयानों के चलते मीडिया में काफी चर्चित हो चुकी हैं। सपा ने इस बार विधानसभा चुनाव में लखनऊ कैंट क्षेत्र से अपर्णा को कैंडीडेट घोषित किया है।
सपा को कहा था ‘भोकाल सरकार’
अपर्णा उत्तर प्रदेश की सपा सरकार को ‘भोकाल सरकार’ के तमगे से भी नवाज चुकी हैं। इतना ही नहीं एक बार उन्होंने अपने जेठ अखिलेश यादव को पीएम से सबक लेने की नसीहत दे डाली थी। उन्होंने एक समारोह में कहा था कि सपा को मोदी से सबक लेना चाहिए।
प्रतीक से हुआ था प्रेम विवाह
अपर्णा क्लासिकल सिंगर हैं। वह कई सेलिब्रिटीज के साथ मंच साझा कर चुकी हैं। उनकी गिनती खूबसूरत महिलाओं में की जाती है। उनकी और प्रतीक की शादी साल 2011 में हुई थी। यह एक प्रेम विवाह था। अपर्णा का पूरा नाम अपर्णा बिष्ट यादव है। यह देश के जाने माने पत्रकार अरविंद सिंह बिष्ट की बेटी हैं और प्रतीक की बचपन की साथी भी हैं।
प्रतीक की बाॅडी से हुई थीं इंप्रेस
प्रतीक बॉडी बिल्डिंग का शौक रखते हैं अपने पिता की तरह वो भी पहलवानी में कभी-कभी दमखम दिखाते हैं। उनकी बाॅडी बहुत अच्छी है। इसी की वजह से अपर्णा प्रतीक से इंप्रेस हुई थीं। प्रतीक अपर्णा 8 साल से दोस्त हैं। एक इंटरव्यू में अपर्णा ने कहा था कि ”आप हमें हाईस्कूल स्वीट हार्ट्स कह सकते हैं।”
प्रतीका को मिल चुका है एवार्ड1988 में जन्मे प्रतीक को साल 2012 में एक इंटरनेशनल बॉडी बिल्डिंग वेबसाइट ने ‘द इंटरनेशनल ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ द मंथ’ के टाइटल से नवाजा था। प्रतीक लीड्स यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट में डिग्री ले चुके हैं।
मुलायम की दूसरी पत्नी के बेटे हैं प्रतीक यादव
प्रतीक यादव मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना यादव के पुत्र हैं और इस समय वो राजनीति से दूर लैंड का बिजनेस करते हैं।
अगले साल हैं विधानसभा चुनाव
उत्तर प्रदेश में अगले साल जनवरी-फरवरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। सपा का मुख्य मुकाबला बहुजन समाज पार्टी (बसपा), भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस से है। पिछली बार सपा को 200 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल हुई थी।
अपर्णा ने संभाला मोर्चालोकसभा चुनाव  2014 के दौरान सपा कार्यकर्ताओं का समूह आजमगढ़ से प्रतीक यादव को टिकट देने के लिए सड़कों पर उतर आया था। एक तरफ जहां मुलायम परिवार में सभी सदस्य सांसद, विधायक और मंत्री पद पर अपनी सीट बना चुके हैं, वहीं प्रतीक यादव अब तक राजनीति से दूर हैं। पति का राजनीति से इनकार के बाद अपर्णा ने मोर्चा संभाला लिया है।
PM मोदी की फैन हैं मुलायम की बहू अपर्णा, सिंगिंग का रखती हैं शाैक -suyash mishra

टिप्पणियाँ